Compiler जो आपके कोड को चलने योग्य बनाता है, What is Compiler in Hindi

कम्पाइलर क्या है What is Compiler in Hindi 

कम्पाइलर (Compiler) एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो High Level  Programming Language के Code को Machine (Object) Code में translate करता है। Object code मशीन / ऑपरेटिंग सिस्टम के समझने योग्य भाषा होती है जिसे हम कंप्यूटर पर directly चला सकते हैं। 

What is compiler in HIndi

जब हम कोई प्रोग्राम बनाते है तो हम कोड को C, C++, Java या किसी अन्य programming language में लिखते है। ये सारी High Level Languages हैं जिसे हमारा कंप्यूटर नहीं समझ पाता है। 

कंप्यूटर केवल 0 तथा 1 यानी binary कोड समझता है। 
तो अगर हमें हमारे प्रोग्राम को चलना होगा तो हमें पहले उसे बाइनरी कोड में ट्रांसलेट करना पड़ता है। 

यहीं पर कम्पाइलर हमारी मदद करता है। Compiler हमारे द्वारा लिखे हुए कोड को बाइनरी कोड में परिवर्तित कर देता है। 

Compiler कैसे काम करता है (How Compiler Works in Hindi) 


Compiler पूरे source कोड को एक साथ कंपाइल करता है। अगर किसी लाइन में कोई error होता है तो कम्पाइलर वहां रुकता नहीं है। वह आगे का कोड compile करता है और प्रोग्राम में जितने भी errors होते हैं उनको एक साथ show करता है। अगर कोई error होती है तो प्रोग्राम चल नहीं पता है। अतः हमें error को दूर करके दुबारा compile करना पड़ता है। 
How Compiler Works in Hindi
कम्पाइलर Plateform dependent होते हैं। यानी अगर कोई कम्पाइलर Source के कोड को Linux प्लेटफॉर्म पर compile करता है तो वह प्रोग्राम केवल Linux पर ही चलेगा। अगर हम प्रोग्राम को Windows या Mac पर चलना है तो उसे उस प्लेटफॉर्म के लिए compile करना पड़ेगा। 

कुछ Cross Plateform Compiler भी होते है जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर होते हुए भी किसी दूसरे प्लेटफॉर्म के लिए कोड को compile करते हैं।

List of Compilers (कुछ पॉपुलर compilers)

  • GNU GCC
  • Intel C++ Compiler
  • MinGW
  • GNU Fortran
  • Javac
  • LCC
आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको अभी भी कोई Doubt है कम्पाइलर को लेकर तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद 🙏🙏🙏
Khushwant

I don't know why but I love programming and this is what I talk about on this blog. Follow to stay updated. facebook instagram twitter whatsapp

*

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने