Flutter क्या है । Flutter कहाँ और क्यों use किया जाता है । Flutter Kya hai in hindi

Hello Programmers,
जैसा कि आप जानते हैं आज कल Mobile Devices की Scope बहुत बढ़ गया है और प्रतिदिन Google Play Store तथा App Store पर नए नए apps publish किये जा रहे हैं। 
दोस्तों मोबाइल के लिए अभी हमारे पास मुख्यरूप से दो Operating System मौजूद है। पहला Android और दूसरा iOS । और मोबाइल users की संख्या लागतार बढ़ती जा रही है तो अगर कोई Developer या कोई कंपनी एक App बनाती है तो उसे वह Android और iOS दोनो के लिए लांच करती है।


Android Apps मुख्यतः JAVA या Kotlin और iOS Apps Swift या Objective C प्रोग्रामिंग language में बनाये जाते हैं। तो अगर हम Android और iOS दोनो प्लेटफॉर्म के लिए App बनाना है तो हमे दो बार कोड लिखना पड़ेगा । एक बार Android के लिए और एक बार iOS के लिए।


इस Problem का Solution है Flutter । Flutter में आप एक बार कोड लिख उसे Android और iOS दोनो में रन करा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं Flutter क्या है (what is Flutter in Hindi) और Flutter कैसे यूज़ किया जाता है।
Flutter kya hai, what is flutter in hindi



Flutter क्या है (Flutter kya hai in Hindi):


Flutter मूलरुप से एक Mobile App Development Framework है।
जिसे Google कंपनी ने डेवेलोप किया है। इसको सबसे पहले मई 2017 में introduce किया गया था। Flutter Cross Plateform सपोर्ट करता है। मतलब आप एक बार कोड लिख के Andoid, iOS या Web App बना सकते हैं।
Flutter एक मोबाइल ऐप्प डेवलोपमेन्ट SDK है। जहाँ SDK का मतलब Software Development Kit है। 


Flutter कहाँ यूज़ किया जाता है (Flutter kaha use kiya jata hai):


Flutter को मुख्यरूप से Android और iOS Apps बनाने के लिए यूज़ किया जाता है। जैसा कि मैंने बताया ये एक क्रॉस प्लेटफॉर्म फ्रेमवर्क है तो आप एक साथ एंड्राइड और iOS दोनो एक एप्प बना सकते हैं एक ही codebase से। Flutter को web apps बनाने में भी यूज़ किया जाता है।

Flutter कैसे काम करता है (How Flutter Works in Hindi):


Flutter Dart प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का फ्रेमवर्क है। Dart भी एक cross plateform लैंग्वेज है। अगर आप Flutter में अपनी एप्प बनाते हैं तो आप एक ही कोड को एक साथ Android और iOS दोनो के लिए Compile कर सकते है।

Flutter कैसे सीखें (How to learn Flutter in Hindi):


अब आपको पता चल गया कि Flutter क्या है तो आपके दिमाग मे ये सवाल आ रहा होगा की Flutter कैसे सीखें (How to Learn Flutter in Hindi)।

तो Flutter सीखने के लिए सबसे पहले आपको Dart प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ेगा। अगर अपने पहले किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में काम किया है तो आप बहुत आसानी से Dart सीख सकते हैं। इसका Syntax C, JavaScript और java के जैसा है। 
Flutter kya hai, introduction to flutter in hindi

Flutter के फायदे (Benefits of Flutter in Hindi):


Flutter यूज़ करने के बहुत सारे फायदे हैं उनमें से कुछ नीचे बातये गए है।

  • High productivity :   चूंकि फ़्लटर क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म है, आप अपने आईओएस और एंड्रॉइड ऐप के लिए समान कोड Codebase का उपयोग कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपका समय और संसाधन दोनों बचा सकता है।
  • Great Performance:   डार्ट Native Code में Compile होता है और OEM विजेट की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि फ़्लटर का अपना है। इसमे बने हुए ऐप तेजी से Start होते हैं और इनका परफॉर्मेंस बहुत ही Smood होता है।

  • Great User Interface:   Flutter में बने Apps का डिज़ाइन या यूजर इंटरफेस बहुत सुंदर और आधुनिक होता है।
  • Fast and simple development (Hot Reload):   Flutter की सबसे प्रशंसित विशेषताओं में से एक Hot Reload  है जो आपको एमुलेटर, सिमुलेटर और हार्डवेयर पर कोड में किए गए परिवर्तनों को तुरंत देखने की अनुमति देता है। एक सेकंड से भी कम समय में, बदले हुए कोड को फिर से लोड किया जा सकता है, जबकि ऐप फिर से शुरू करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह न केवल UI के निर्माण या सुविधाओं को जोड़ने के लिए बल्कि Bug Fixing  के लिए भी बहुत अच्छा है। जहाँ तक Simple का सवाल है, फ़्लटर ने अपने डॉक्स में दावा किया है कि फ़्लटर के साथ प्रोग्रामिंग इतना आसान है कि किसी भी पूर्व प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। 
  • Compatibility:   चूँकि कोई भी विजेट ऐप का हिस्सा होता है प्लेटफॉर्म का नहीं, इसलिए आपको अलग-अलग OS प्लेटफ़ॉर्म पर कम या कोई Complibility समस्या का अनुभव नहीं होगा। 
  • Open Source:    Flutter और Dart दोनो ही open source हैं और उपयोग करने के लिये Free हैं। 

Flutter में बने कुछ Apps(App made with Flutter):


  1. Google Ads
  2. Alibaba
  3. Reflectly
  4. Birch Finance
  5. Hookle

दोस्तों उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आपके सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे कि Flutter kya hai, Flutter kaise kam karata hai, Flutter use karne ke fayade .

लेकिन अगर आपको अभी भी कोई प्रश्न है Flutter के बारे में तो आप मुझसे Comment करके पूछ सकते हैं। मैं आपके सवालो के जवाब जरूर दूँगा।
Khushwant

I don't know why but I love programming and this is what I talk about on this blog. Follow to stay updated. facebook instagram twitter whatsapp

2 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने